TET CTET News: टेट और सीटेट को लेकर सबसे बड़ा बदलाव सरकार ने अधिकारियों को नोटिस भी जारी

TET CTET News : ऐसे उमीदवार जो टेट या सीटेट परीक्षा देने जा रहा है यह पर इन परीक्षाओं में भाग ले चुके हैं तो, इन परीक्षा को लेकर बहुत बड़ी अपडेट सामने आई है और एक बड़ा बदलाव देखने को मिल चुका है। जब से नई शिक्षा नीति लागू की गई है और 2022 के बाद जो बदलाव हुआ है अब 12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना जरूरी होगा। 2020 नियम के अनुसार आठवीं कक्षा के छात्रों को पढ़ने के लिए केवल शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होती थी लेकिन अब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 के अनुसार अब यह नियम अभी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए भी लागू होने वाला है। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के डेट पर टीईटी परीक्षा के लिए उम्र भर के लिए करने होगी इसका मतलब है कि यदि कोई उम्मीदवार एक बार डेट परीक्षा के लिए कर लेता है तो तो वह टेट और सीटेट के लिए उम्र भर मान्य होगा।

टेट और सीटेट परीक्षा को लेकर ताजा अपडेट (TET CTET Letest News)

यदि किसी अभ्यर्थी ने टेट या सीटेट परीक्षा क्लियर कर ली है तो उनके लिए खुशखबरी है क्योंकि अब ऐसे अभ्यर्थियों को फिर से टेट सीटेट परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। यानी की कक्षा एक से लेकर कक्षा 5वी तक के लिए अलग से टेट परीक्षा होती थी और कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के लिए भी अलग से डेट परीक्षा होती थी इसके अलावा कक्षा नवी से लेकर कक्षा 12वीं तक के लिए भी अलग से टेट परीक्षा देना होता था। लेकिन अब बड़ी खुशखबरी है इन सभी परीक्षाओं के लिए एक साथ टेट और सीटेट परीक्षा का आयोजन होगा। 

एनएसीटीईटी के अधिकारी की जानकारी अनुसार केंद्र सरकार के स्कूलों के लिए सीटेट पास होना जरूरी होता है इसके अलावा राज्य के स्कूलों के लिए भी सीटेट परीक्षा पास होना अनिवार्य होता है जिसे सामान्य भाषा में डेट परीक्षा बोला जाता है अब नई शिक्षा नीति इसके अनुसार स्कूल शिक्षा संरचना को चार चरणों में विभाजित किया गया है ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके इसके बाद से यदि कोई उम्मीदवार 12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ने के लिए विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहता है तो इसके लिए उन्हें टेट और सीटेट परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा।

Leave a Comment